Kolaras News-उत्कृष्ठ विद्यालय में बदहाल शिक्षा ब्यवस्था, बच्चे बोले पढ़ाई तो होती ही नहीं

दबंग रिपोर्ट कोलारस-
कोलारस नगर के मानीपुरा स्थित शा.उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की शिक्षा ब्यवस्था बदहाल साबित हो रही है आलम यह है कि अभी शिक्षण सत्र् 2019-20 का आरम्भ ही हुआ है और प्रथम माह जुलाई अपने अंतिम चरण की ओर है लेकिन आज दिनांक तक उक्त विद्यालय में बच्चों की पढ़ाई को लेकर कोई योजना फलीभूत होती नजर नहीं आ रही है जिसके चलते यहां कहा जा सकता है कि कोलारस उत्कृष्ठ विद्यालय की शिक्षा ब्यवस्था बदहाल साबित हो रही है ।
मामला कुछ इस प्रकार सामने आया जब आज दोपहर 12ः40 बजे लगभग आधा दर्जन से अधिक बच्चे विद्यालय से अपने घर की ओर प्रस्थान कर रहे थे तभी हमने उन्हें रास्ते में रोककर पूछा कि क्या विद्यालय की छुट्टी हो गई है तो बच्चों ने जबाब दिया कि नहीं, तब हमारे द्वारा पूछा गया कि फिर आप लोग घर क्यों जा रहे हो इस पर बच्चों ने बताया कि विद्यालय में पढ़ाने बाला कोई है ही नहीं तो बैठकर क्या करेंगे इस लिये हम घर जा रहे हैं।
इस पर हमारे द्वारा विद्यालय जाकर देखा तो बाकई में हालात कुछ ऐसे ही देखने को मिले कि विद्यालय की कक्षाओं में कुछ विद्यार्थी तो मौजूद थे लेकिन शिक्षक नहीं थे इस पर जब बच्चों से पूछा गया कि आपके सभी विषयों के पीरियेड लगते हैं तो बच्चों ने साफ इनकार करते हुऐ बताया कि केबल एक या दो पीरियेड ही लगते हैं अन्य नहीं लगते यहां गौरतलब होगा कि यह हाल किसी एक कक्षा का नहीं बल्कि विद्यालय में संचालित 9बीं से लेकर 12बीं तक की कक्षाओं का यही हाल है। ऐसे में यहां अनुमान लगाया जा सकता है कि आखिर कोलारस उत्कृष्ठ विद्यालय में शिक्षा की हालत क्या है।
इधर-उधर धूमते मिले शिक्षक-
उक्त मामले को लेकर जब हम विद्यालय में मौजूद थे तभी देखा गया कि विद्यालय में मौजूद शिक्षक कक्षाओं की बजाये विद्यालय प्रांगण में ही इधर-उधर घूमते नजर आ रहे थे इस पर जब शिक्षकों से बात-चीत की गई तो यहां मौजूद शिक्षक आखों में धूल झोंकते हुऐ बोले कि हम तो क्लास ले रहे हैं हम अभी उस क्लास में थे या उस क्लास से आ रहे हैं जबकि उक्त सभी कक्षाओं में शिक्षक मौजूद नहीं थे ।
लंच करती मिलीं महिला शिक्षक-
जब हमारे द्वारा उक्त विद्यालय की सभी कक्षाओं का मुआयना किया जा रहा था तभी समय लगभग 01 बजे विद्यालय में मौजूद महिला शिक्षक स्टाफ रूम में बैठकर गैट बंद कर लंच करती पाई गईं जबकि विद्यालय में लंच का समय कुछ अलग है।
ऐसी हालत जब नगर के उत्कृष्ठ विद्यालय की है तो फिर अन्य शासकीय विद्यालयों में हालात क्या होंगे इसका अनुमान लगाया जा सकता है खैर आज विद्यालय प्राचार्य किसी शासकीय कार्य से जिला मुख्यालय पर बताये जा रहे हैं जिसके चलते विद्यालय में पाई गई अनियमितताओं पर प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी, आगामी दिवस मंगलवार को विद्यालय प्राचार्य से बातचीत के उपरान्त उनकी प्रतिक्रिया प्रकाशित की जायेगी ।
Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post