Kolaras News-आखिर किन नियमों के तहत संचालित है हैप्पी होम किड्स कान्वेंट स्कूल

दबंग रिपोर्ट कोलारस-
कोलारस नगर के एप्रोच रोड़ मानीपुरा में चंद दुकानों में संचालित हैप्पी होम किड्स कान्वेंट स्कूल शिक्षा विभाग के किन नियमों के आधार पर संचालित है क्या कभी किसीने सोचा है निजी स्कूलों की पड़ताल कर रही हमारी दबंग टीम के समक्ष जब यह मामला आया तो हमने शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों से इस विषय में जानना चाहा तो स्थानीय शिक्षा विभाग से लेकर जिला शिक्षा विभाग तक के अधिकारी उक्त मामले को एक-दूसरे पर डाल कन्नी काटते नजर आये ।जिसे देखकर लगता है कि निजी स्कूलों की आड़ में संचालित शिक्षा माफियाओं की यह दुकानें प्रशासनिक नियमों से नहीं बल्कि शिक्षा माफियाओं के स्वयं के नियमों से संचालित हैं ।
जानकारी के अनुसार कोलारस नगर के मानीपुरा क्षेत्र में एप्रोच रोड़ पर चंद दुकानों में संचालित हो रहे हैप्पी होम किड्स कान्वेंट स्कूल के पास शासन के नियमों के मुताबिक कोई सुबिधा नहीं है और न ही बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम, लेकिन फिर भी नगर में बदस्तूर संचालित इस निजी स्कूल की ओर ध्यान देने बाला कोई नहीं है।
देश का भविष्य कहे जाने बाले नौनिहालों के भविष्य के प्रति चिंता जाहिर करने बाली मध्य प्रदेश सरकार और जिम्मेदार शिक्षा विभाग द्वारा आखिर किन नियमों के तहत ऐसे स्कूलों को मान्यता प्रदान कर दी जाती है यह एक गंभीर विषय है जिस पर उच्च स्तरीय जांच का होना अनिवार्य ही नहीं बल्कि बेहद आवश्यक भी है। नगर सहित अंचल में संचालित ऐसे स्कूल न केबल नौनिहालों के भविष्य से खिलवाड़ ही कर रहे हैं बल्कि शिक्षा के गिरते स्तर के लिये भी जिम्मेदार हैं।जिन पर सरकार को एक उच्च स्तरीय जांच दल गठित कर सख्त कार्यवाही किये जाने की आवश्यक्ता है अन्यथा बह दिन दूर नहीं जब शिक्षा के मन्दिर कहे जाने बाले शिक्षा संस्थान केबल शिक्षा की दुकान बन कर रह जायेंगे और प्रशासन को सर्वाधिक सेबक प्रदान करने बाला कोलारस एक पिछड़े इलाके के रूप में धरातल पर गिना जायेगा।
क्या इन्हीं कमियों के आधार पर मिली मान्यता-
  • विद्यार्थीयों के लिये उत्तम बैठक ब्यावस्था का कोई इंतजाम नहीं ।
  • योग्य,अनुभवी शिक्षक-शिक्षिकाओं का आभाब।
  • कक्षाओं के अनुसार पर्याप्त कक्षों की ब्यवस्था नहीं।
  • खेल का मैदान नहीं ।
  • विद्याथीर्यों के मानसिक विकास संबंधी कोई सुविधा नहीं।
  • विद्यार्थीयों की सुरक्षा को लेकर कोई इंतजाम नहीं।

शासन के किसी भी नियम के तहत पात्र न होने के बावजूद भी हैप्पी होम किड्स कान्वेंट स्कूल का सफल संचालन शिक्षा विभाग की भृष्ट नीतियों को उजागर करता नजर आ रहा है। जो कि देश के भविष्य से खिलवाड़ करने बाले शिक्षा माफियाओं को अंदेखा कर रहा है उक्त पूरे मामले में स्कूल संचालक के साथ-साथ शिक्षा विभाग भी बराबर का दोषी है।
Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post