खुशियों की दास्तां-बकरीपालन से सुकूआ आदिवासी पकड़ रहे हैं तरक्की की रफ्तार

दबंग रिपोर्ट श्‍योपुर-
श्योपुर जिले के आदिवासी विकास खण्ड कराहल के ग्राम कर्राई के निवासी  सुकूआ आदिवासी मप्र आजीविका मिशन के माध्यम से बनाए गए समूह के माध्यम से बकरी पालन के व्यवसाय से तरक्की की रफ्तार पकड़ रहे हैं। यह व्यवसाय उनकों आर्थिक संबल प्रदान करने में मदद्गार हो रहा है। 
 जिले के आदिवासी विकास खण्ड कराहल के ग्राम कर्राई के निवासी  सुकुआ आदिवासी मजदूरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे। तभी ग्राम पंचायत के सचिव एवं आजीविका मिशन के मैदानी कर्मचारियों ने उनकों गांव की चैपाल पर अवगत कराया कि बकरी पालन का व्यवसाय आजीविका मिशन के सहयोग से किया जा सकता है। तब उसने आजीविका मिशन के परियोजना अधिकारी  एसके मुदगल से संपर्क किया। तथा उनकों मिशन के माध्यम से समूह बनाकर 50 हजार रूपए की राशि बकरीपालन के प्रदान की गई। 
ग्राम कर्राई के निवासी  सुकूआ आदिवासी ने बकरी पालन की दिशा में बकरी खरीदकर उनका पालन-पोषण किया। साथ ही उनके द्वारा गठित किए गए हनुमान स्वसहायता समूह की महिलाओं ने भी भरपूर सहयोग दिया। साथ ही स्वसहायता समूह को 39 बकरी प्राप्त हुई। उनके हनुमान स्वसहायता समूह को ग्रामसभा में मंजूरी भी दी गई। उनके समूह में जुड़ी हुई महिलाओं द्वारा बकरी पालन की दिशा में  सुकूआ आदिवासी ने पूरा सहयोग दिया। उनके द्वारा बकरियों के द्वारा पैदा होने वाले बच्चों को बेचने का व्यवसाय प्रारंभ किया गया। इस व्यवसाय में समूह आर्थिक तरक्की की दिशा में आगे बढ़ने लगा।   
आदिवासी विकासखण्ड कराहल के  सुकूआ आदिवासी की प्रेरणा से ग्राम दुबडी, सिलपुरी और अहिरवानी के लोगो ने भी कर्राई की ग्रामीण महिलाओ ने सीख प्राप्त कर, बकरी के व्यवसाय को प्रारंभ करने का बीड़ा उठाया। सुकूआ के समूह को आजीविका में सुधार लाने के लिए सिरोही नस्ल की 10-10 बकरियाॅ एंव 1-1 बकरा प्रदान किया। इसके उपरांत उनके द्वारा बनाये गये समूह केा ओसतन 10 से 12 बकरे एंव बकरियांे  का इजाफा प्राप्त हो गया हैं। जिनकी कीमत 20 से 25 हजार रूपये के बीच आंकी गई हैं। 
जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के निवासी सुकूआ आदिवासी ने बताया कि आजीविका मिशन के माध्यम से ग्रामसभा द्वारा भी मुझे भरपूर सहयोग दिया गया है। बकरी के व्यवसाय से परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है। साथ ही बकरियों से प्राप्त दूध का सेवन पूरा परिवार कर रहा है। जिसका श्रेय म.प्र. सरकार, जिला प्रशासन एवं आजीविका मिशन को जाता है।
Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post