Shivpuri News- नवागंतुक एसपी के सामने यें हैं 5 बड़ी चुनौतियां, क्या खरा उतर पायेंगे पुलिस अधीक्षक

दबंग रिपोर्ट शिवपुरी- उत्कर्ष बैरागी दबंग-निशी भार्गव
अभी हाल ही में आईपीएस अधिकारीयों के स्थानांतरण के द्वारान शिवपुरी पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर का स्थाननंतरण मंडला हो जाने के उपरान्त अब शिवपुरी जिले की कमान राजेश सिंह को सौंपी गई है।यहां बता दें कि इससे पूर्व राजेश सिंह भोपाल मुख्यालय पर पदस्थ थे जिन्होंने स्थानांतरण के द्वारान आज शिवपुरी का पदभार ग्रहण किया। शिवपुरी पुलिस अधीक्षक के रूप में पदभार ग्रहण करने के साथ ही इनके सामने कई चुनौतियां भी हैं जिन पर खरा उतरना इनका दायत्व है लेकिन यह देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा कि किस प्रकार नवागंतुक एसपी रोजेश सिंह जिले की कमान को संभालेंगे, और इन चुनौतियों पर किस प्रकार खरे उतरेंगे, लेकिन फिलहाल अभी यह एक सबाल ही है जिसका जबाब एसपी की कार्यप्रणाली ही दे सकेगी।
अब हम रूख करते हैं उन बड़ी चुनौतियों का जो नवागंतुक पुलिस अधीक्षक के सामने पदभार ग्रहण करने के साथ ही आ खड़ी हुई हैं।
ये हैं 5 बड़ी चुनौति-
        1.जिले में तेजी से पैर पसारता नशा कारोबार-

शिवपुरी जिला विगत काफी समय से नशे की चपेट में बना हुआ है जिसके कारण आज जिले की युवा पीढ़ी का जो हाल है बह किसी से छुपा नहीं है, आज सर्वाधिक इस नशे की लत का प्रभाव जिले में युवाओं पर ही देखने को मिल रहा है ।
सर्वप्रथम बात करें शिवपुरी शहर की तो यहां लगभग सभी इलाकों में नशा कारोबारी सक्रिय हैं जो कि खुलेआम गांजा, स्मैक, चरस आदि का गोरख धंधा चला रहे हैं। जिनमें शहर का नीलगर चैराहा,पुरानी शिवपुरी, फिजीकल चैकी क्षेत्र, सुभाषपुरा, लुधावली , माधवनगर इस कारोबार का मुख्य केन्द्र विन्दु माने जाते हैं।इसके बाद बात करें तहसील स्तर पर तो जिले की सभी तहसीलों में यह कारोबार जमकर किया जा रहा है जिसमें पोहरी, बैराड़, करैरा, कोलारस, लुकवासा इस नशा कारोबार की मुख्य रीढ़ माने जाते हैं।
        2.अबैध हथियारों का करोबार-

जिले में अबैध हथियारों का कारोबार भी पिछले काफी समय से संचालित है जिस पर पुलिस प्रशासन अभी तक शिकंजा कसने में नाकाम रहा है हालांकि कई बार पुलिस द्वारा कार्यवाही कर अबैध हथियार तस्करों को पकड़ा भी गया है लेकिन बाबजूद इसके अभी भी यह धंधा बदस्तूर जारी है।
         3.रेत का अवैध उत्खनन-
सिंध नदी से रेत का अबैध उत्खनन कर सिंध का सीना छलनी करने का अबैध कारोबार जिले में अपनी गहरी जड़े जमा चुका है जिसे उखाड़ फेंकना आज प्रशासन के लिये सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रहा है और विगत वर्षों से लेकर आज तक कई अधिकारी इसे लेकर अभियान भी चला चुके हैं लेकिन नतीजा सिफिर ही रहा है।
जिले की पोहरी, करैरा, कोलारस, बदरवास तहसील अवैध उत्खनन के लिये पूरे प्रदेश भर में मशहूर मानी जाती हैं।
          4.लूट, डकैती और हत्याओ जैसी बारदातें-
अभी हाल ही में अपराध नियंत्रण को लेकर भले ही पुलिस प्रशासन द्वारा अपनी थोथी बाहबाई का जश्न मना लिया गया हो लेकिन सत्यता तो यह भी है कि आये दिन जिले में लूट,डकैती और हत्याओं जैसी बारदातों का होना आम सा हो गया है। जो कि पुलिस विभाग के लिये बड़ी चुनौती साबित हो रहा है।
          5.जिले में खुलेआम चल रहा जुआ-सट्टा-
जिले में खुले आम चल रहा जुआ-सट्टा भी पुलिस प्रशासन को संदेह के घेरे में खड़ा करता है और यही नहीं बल्कि शिवपुरी शहर सहित जिले की अन्य तहसीलों में भी सट्टे का कारोबार विगत बर्षों से बदस्तूर जारी है। लेकिन पुलिस विभाग इस पर अंकुश लगाने में नाकाम रहा है ।
जिले में सट्टा कारोबार का मुख्य केन्द्र कोलारस अनुविभाग को माना जाता है।जहां दशकों से यह कारोबार बड़े पैमाने पर बेखौफ चल रहा है और यही नहीं बल्कि अब तो आधुनिक तकनीक मोबाईल,इनटरनैट, का भी इस्तमाल इस कारोबार में जमकर किया जा रहा है। 
ये 5 बड़ी चुनौतियां हमारे नवागंतुक पुलिस अधीक्षक के सामने प्रबल रूप से खड़ी है अब देखना यह है कि इन चुनौतियों को शिवपुरी एसपी किस प्रकार लेते हैं।
आज नवागंतुक एसपी महोदय् के पदभार ग्रहण करने के साथ ही इन सभी ज्वलंत समस्याओं से जूझते जिले बासियों के मन भी एक नई उम्मीद का जन्म हुआ है सभी को एसपी महोदय् से काफी उम्मीदें भी हैं, जिसका जीता-जागता द्रश्य आज शोसल मीडिया पर भी दिखाई दे रहा है।
Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post