Kolaras News- शो-पीस बनी भारतीय डांक सेवा, नागरिक परेशान

दबंग रिपोर्ट कोलारस-
विगत काफी समय से कोलारस नगर की भारतीय डांक सेवा प्रवंधन की हीला हवाली के चलते शो-पीस बनी हुई है यहां पोस्ट आॅफिस की सभी सुविधाऐं महज दिखाबा मात्र बनी हुई है चाहे फिर वह आरडी खातों के संचालन का मामला हो या डाक पत्रोें का या फिर यहां की संबंधित अन्य सुविधाओं का सभी कार्यों के लिये आमजन को काफी परेशान होना पड़ रहा है इस विषय पर जब आमजन द्वारा यहां पदस्थ कर्मचारीयों से पूछा जाता है तो हमेशा एक ही रोना सुनाया जाता है तो कभी हमारा कम्प्यूटर खराब है तो कभी प्रिंटर खराब है तो कभी कम्प्यूटर आॅपरेटर नहीं है, और जब इस समस्या के निराकरण की बात आती है तो यहां पदस्थ कर्मचारीयों द्वारा आला अधिकारीयों को मेल भेजने का बहाना बता दिया जाता है। 
मामला कोलारस नगर के सदर बाजार में स्थित पोस्ट आॅफिस का है जो कि बाहर से देखने पर तो बड़ा ही संुदर और सुुविधायुक्त नजर आता है लेकिन जब लोग यहां किसी कार्य के लिये अंदर जाते हैं तब पता चलता है कि यहां कोई कार्य नहीं होता, यहां स्टाफ केबल आने बाले ग्राहकों को रोज नित-नया बहाना सोचकर आराम फरमाते देखा जाता है, जबकि नगर के ही जगतपुर क्षेत्र में एक उप-डाकघर भी मौजूद है जो कि महज एक कमरे में संचालित है जिसमें भी स्टाफ को कोई सुविधा नहीं है लेकिन फिर भी यहां विभाग संबंधी सभी कार्य सहज एवं सही तरीके से किये जाते हैं जिससे यहां उपभोक्ता भी पूर्णतः संतुष्ट नजर आता है लेकिन नगर के सदर बाजार में स्थित मुख्य शाखा में किसी कार्य का न होना भी आमजन को खासी परेशानीयों का सबब् बना हुआ है।लेकिन यहां पदस्थ स्टाफ का इस विषय पर कोई ध्यान न देना भी एक बड़ी बजह है।
योग्य स्टाफ की कमी भी है मुख्य कारण-
कोलारस पोस्ट आॅफिस की इस हालत के लिये यहां पदस्थ स्टाफ को जिम्मेदार ठहराना गलत नहीं होगा और न ही विभाग को जो कि किसी भी अयोग्य ब्यक्ति को यहां पदस्थ कर देता है। जी हां कोलारस नगर की मुख्य शाखा पिछले काफी समय से इस विषय को लेकर भी चर्चाओं में रही है कि यहां पदस्थ स्टाफ अपने कार्य के प्रति सजग नहीं है और कार्य में कुशल भी नहीं है जिसके चलते आये दिन यहां की सेवाओं का प्रभावित होना और आमजन का परेशान होना लाजमी है।
इस सब के चलते कोलारस ही नहीं बल्कि कोलारस जैसे अन्य कई कस्बों और तहसीलों में भारतीय डांक सेवा अपना अस्तित्व खोती नजर आ रही है।
विभाग की मंशा पर पानी फेर रहे हैं कर्मचारी-
अपनी सेवाओं में कमीयों के चलते पिछले समय में भारतीय डाक सेवा विभाग को जो नुकसान उठाना पड़ा है बह भी कम नहीं था, कि जिला,तहसील स्तर पर विभाग की सेबाऐं बंद होने की कगार पर आ गई थी जिन्हें पुनः दुरूस्त करने एवं विभाग के खोए हुऐ अस्तित्व को पुनः हासिल करने की मंशा से विभाग द्वारा कई प्रकार की जन सुविधा सेवाऐं भी शामिल की गईं ,लेकिन इस सब के बाबजूद भी कोलारस पोस्ट की ऐसी हालत, विभाग को अभी भी इनकी खामियों का बोध कराती है जिस पर ध्यान देना और इन कमीयों की दुरूस्ती की ओर प्रयास करना भी विभाग  की नवीन कार्यशैली का ही अंग है । और इस कबायद में यहां के कर्मचारी ही विभाग की मंशा पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं।जो कि विभाग के लिये बड़ी चिंता का विषय है। और अगर जल्द इस विषय पर कोई ध्यान नहीं दिया गया तो यह कहना कोई वड़ी बात नहीं होगी कि भारतीय डाक सेवा शो-पीस बनकर कर रह जायेगी।
Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post