अंचल में वेखौफ संचालित हैं शिक्षा की दुकानें, शिक्षा विभाग मौन

फाइल फोटो
दबंग रिपोर्ट कोलारस -
कोलारस अंचल में लगभग गली-गली में संचालित शिक्षा की दुकानें शिक्षा विभाग की भृष्ट नीतियों को उजागर करती नजर आ रहीं हैं।जहां एक ओर प्रति वर्ष शिक्षा विभाग के नये-नये नियम और वहीं दूसरी ओर कोलारस अंचल में प्रति वर्ष सभी नियमों को ताक पर रखकर संचालित हो रहे नये-नये स्कूल इस बात की साफ गवाही देते है। कि शिक्षा विभाग के आला अधिकारी विभाग के सभी नियम-कानूनों का उलंघन होते न केबल देख ही रहे हैं बल्कि शिक्षा माफियाओं को भरपूर सहियोग भी प्रदान कर रहें हैं।
जी हां कोलारस नगर से लेकर ग्रामीण अंचलों तक में आज कई प्राईवेट स्कूल संचालित हो रहे हैं जिनमें शासन के नियम निर्देशांे को पूर्णतः खूंटी पर टांग दिया गया है,या फिर यूं कहें कि लगभग सभी स्कूल अबैध तरीके से संचालित हैं। लेकिन बावजूद इसके शिक्षा विभाग के आला अधिकारी किसी प्राईवेट स्कूल की जांच तो दूर कारण बताओ नोटिस तक जारी नहीं कर सके हैं। जिसके चलते इन शिक्षा माफियाओं के हौसले आये दिन बुलंद होते नजर आ रहे हैं शायद इसी का परिणाम है कि हर वर्ष अंचल में कई नित-नये प्राईवेट स्कूल खुल रहे हैं ।
नगर का संत फार्म बना शिक्षा माफियाओं का अड्डा-
कोलारस नगर के जगतपुर क्षेत्र के रेलवे स्टेशन रोड़ पर बना संत फार्म इन दिनों शिक्षा माफियाओं का अड्डा बना हुआ है यहां इन शिक्षा माफियाओं ने अपनी निजी विल्डिंग वना रखी हैं जिनमें स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। यहाॅ खास बात तो यह है कि इन स्कूलों में शासन के नियमों के अनुसार कोई बह सुविधा नहीं है जिसके बलवूते शासन द्वारा इन्हें मान्यता प्रदान की गई हो लेकिन बावजूद इसके शासन ने किस आधार पर मान्यता प्रदान की यह विचारणीय है।
विना सुविधाओं के संचालित हैं प्रा.स्कूल-
कोलारस अंचल में संचालित अधिकांश प्रा.स्कूलों के पास न तो बच्चों को खेलने के लिये मैदान है और न ही बैठने के लिये पर्याप्त ब्यवस्था और तो और योग्य शिक्षक-शिक्षिकाओं का भी आभाव है तथा सुरक्षा संबंधी भी कोई इंतजाम नहीं हैं लेकिन फिर भी यह प्रा. स्कूलों का संचालन बदस्तूर जारी है।
इनका कहना है-
अगर ऐसा है तो हम जांच करायेंगे, और प्रतिवेदन बनाकर जिला प्रशासन को अबगत करायेंगे, दोषियों पर उचित कार्यवाही की जावेगी।
जीएस. गोलिया 
बीआरसीसी कोलारस

Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post