चना खरीदी का ब्लैक पाॅइन्ट बना श्रीजी बेयर हाउस, जल्द गिर सकती है गाज

उत्कर्ष बैरागी दबंग-लवकुश शर्मा- कोलारस
कोलारस अंचल में इन दिनों समर्थन मूल्य पर की जाने बाली गेंहू, चना, सरसों की खरीद जो कि शासन द्वारा किसान की आय बढ़ाने के लिये की जा रही है लेकिन यहां इसका परिणाम विपरीत ही देखने को मिल रहा है जहां किसान अपनी उपज को तुलवाने के लिये आये दिन रोता गिड़गिड़ाता नजर आ रहा है कई दिनों गर्मी में इन केन्द्रो पर पड़़े रहने के उपरान्त भी नतीजा सिफिर ही देखने को मिल रहा है। फिर यह कैसी खरीद जिसमें सरकारें किसान की आय बढ़ाने की बात कर रहीं हैं यहां तो विचैलियों की आय बढ़ रही है। और खरीद केन्द्र प्रभारियों के लिये यह चांदी है।जो किसानों से तो सुविधा शुल्क बसूल ही रहे हैं साथ ही विचैलियों को पूरी सुविधा मुहैया कराने के एबज में मोटी रकम बसूली जा रही है रात के अंधेरे में समर्थन मूल्य की खरीद को अंधेरे की काली चादर की ओट में काला ब्यापार बनाने का सिलसिला लगातार जारी है और किसान जिसकी खून पसीने की उपज है उसे सूर्य देव का प्रकोप झेलने को मजबूर किया जा रहा है।
मामला कोलारस के श्रीजी बेयर हाउस का है जहां पूर्णतः समर्थन मूल्य की खरीद के नाम पर काला कारोबार किया जा रहा है किसान की मानक उपज को अमानक बता सुविधा शुल्‍क बसूली जा रही है साथ ही विचैलियों का अमानक चना तौला जा रहा है यही नहीं बल्कि बेयर हाउस संचालक द्वारा किसानों के माल को खुर्द-बुर्द कर विचैलियों के कचरे को बेयर हाउस में जमा किया जा रहा है। ये सभी आरोप किसानों द्वारा उक्त बेयर हाउस संचालक एवं सोसायटी प्रबंधन पर लगाये जा रहे हैं लेकिन आज दिनांक कोलारस प्रशासन के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है।क्या प्रशासन भी इन माफियाओं से सांठ-गांठ कर बैठा है या फिर किसी राजनीतिक दबाब में आकर प्रशासन कार्यबाही से कन्नी काट रहा है यह भी यहां विचारणीय विन्दु है। लेकिन इस सब के बाबजूद हाल ही में मिल रही जानकारी के अनुसार अब जिला प्रशासन की ओर से यहां बड्ी कार्यबाही से संकेत भी मिल रहे हैं जिसके उपरान्‍त यहां होने बाला बड़ा घोटाला उजागर हो सकता है।  
बेयर हाउस में जमा है।3-4 हजार बोरी कचरा-
उक्त बेयर हाउस में अगर तत्काल प्रभाव से जांच कराई जाये तो सब दूध का दूध पानी का पानी हो सकता है हमारी दबंग टीम के विश्‍वसनीय सूत्रों के आधार पर श्री जी बेयर हाउस संचालक और केन्द्र प्रभारी की मिली भगत से पिछले दिनों तुलबाया गया अमानक चना जिसमें कचरा, रफुआ, मिट्टी आदि मिली हुई है बह लगभग तीन से चार बोरों की संख्या में बेयर हाउस में जमा है। प्रशासन अगर निष्पक्ष जांच कराये तो यहां बड़ा घोटाला उजागर हो सकता है।

50किलो पर 1से2 किलो की अतिरिक्त तौल-
उक्त बेयर हाउस पर निरीक्षण के द्वारान साफ -साफ देखा गया है कि यहां 50किलो पर 1-2 किलो बजन की अतिरिक्त तौल की जा रही है जो कि जांच का विषय है कि जब 1कट्टे पर 1-2किलो बजन अतिरिक्त तौला जा रहा है तो आखिर पूरी खरीद पर कितना बजन अतिरिक्त तौला जा रहा है इसकी सूचना कई बार प्रशासन को देने के उपरान्त भी कार्यवाही का न होना भी प्रशासनिक कार्यप्रणाली पर सबालिया निशान लगाता है।
जल्द गिर सकती है गाज?
लगातार इस प्रकार के मामलों ने उक्त बेयर हाउस को ब्लैक पाॅइन्ट बना दिया है जिसे लेकर जिला प्रशासन के हरकत में आने के प्रबल संकेत प्राप्‍त हो रहे हैं। हमारे प्रशासनिक सूत्रों की माने तो बहुत जल्द जिलाधीश महोदया् टीम गठित कर उक्त बेयर हाउस पर जांच करा सकती हैं ।जिसमें बढ़ा घोटाला उजागर हो सकता है।

Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post