शहर के नामी शिक्षण संस्थान की बड़ी लापरवाही, छात्र का भविष्य बर्बाद

दबंग रिपोर्ट शिवपुरी-
शिवपुरी शहर के नामी शिक्षण संस्थान रेडियंट प्रा, आईटीआई कॉलेज में लापरबाही का एक बड़ा मामला सामने आया है ,जहां हिंदी बिषय से स्टेनो कर रहे एक छात्र को द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में प्रबेश पत्र न होने के चलते नहीं बैठने दिया गया ,छात्र का आरोप है कि कॉलेज प्रबंधन द्वारा मेरा फार्म भरा ही नहीं गया ,जबकि मेरे अन्य सहपाठियों ने परीक्षा दी है और सबको प्रबेश पत्र प्राप्त हुआ है ।
मामला इस प्रकार समनर आया कि हिंदी बिषय से स्टेनो के छात्र हरिनिवास पुत्र पातीराम सूर ने शहर के ही रेडिएंट प्रा,आईटीआई कॉलेज से पढ़ाई की और बर्ष भर अध्यन करने के उपरांत उक्त छात्र द्वारा प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा भी दी गयी है ,जिसके उपरांत जब द्वितीय सेमेस्टर की बारी आई तो पता चला कि उक्त छात्र हरिनिवास का नाम द्वितीय सेमेस्टर परीक्षा सूची में आया ही नहीं ,जिससे घबराए छात्र ने कॉलेज प्रबंधन से संपर्क साधा जिसपर कॉलेज प्रबंधन द्वारा छात्र को झूटी सांत्वना दी और उक्त संश्थान रेडियंट प्रा,आईटीआई के लैटर हेड पर हस्त लिखित प्रबेश पत्र बना थमा दिया गया, और कहा गया कि इसकी मदद से तुम परीक्षा दे सकोगे ।
लेकिन छात्र के होश तो तब उड़ गए जब कॉलेज प्रबंधन द्वारा दिये गए इस हस्त लिखित प्रबेश पत्र को परीक्षा केंद्र सहारा प्रा,आईटीआई द्वारा अमान्य घोषित कर उक्त छात्र को परीक्षा में बैठने से इनकार कर दिया गया ,जिसके उपरांत घबराए हुए छात्र द्वारा मौके पर ही रेडियंट कॉलेज संचालक साहिल खान से फ़ोन पर सम्पर्क साधने के कई बार प्रयास किया गया लेकिन एक भी बार फोन नहीं उठा और छात्र हरिनिवास को परीक्षा से बांछित रखा गया ।
जिसके बाद छात्र सीधे रेडियंट कॉलेज पहुंचा और इस घटनाक्रम के बिषय में संचालक साहिल खान से चर्चा की तो उक्त संचालक द्वारा अभद्र ब्याबहार करते हुए छात्र को बेतुका फरमान सुनते हुए कहा दिया गया कि हर छात्र की जिम्मदारी हमारी नहीं होती ।
यहां समझने वाली बात यह है कि फिर आखिर जिम्मदारी किसकी है ,जब अध्यन केंद्र ही छात्र की जिम्मदारी नहीं लेगा तो कोन लेगा ।
अभी बिगत दिवस 5सितंबर को सामने आए इस मामले ने हमारी शिक्षा ब्यबस्था पर एक बड़ा प्रश्न चिन्ह लगा दिया है ?
लेकिन इस सब के बीच अब उस छात्र का क्या जो अपनी पढ़ाई के लिए दिन रात एक कार न जाने कितने सपने अपनी आंखों में लिए हुए था जिन्हें कॉलेज प्रबंधन की एक लापरबाही ने मिट्टी मरण मिला दिया ।
यहां गौरतलाव होगा कि उक्त घटनाक्रम का शिकार हुए छात्र हरिनिवास का मनोबल तो टूटा ही साथ ही बह गहरी मानसिक पीड़ा का शिकार भी हुआ है ।
कॉलेज प्रबंधन की यह लापरबाही जिसने इस छात्र के भविष्य से खिलबाड़ ही नहीं किया बरन यहां अध्यनरत हर विद्यार्थी के विश्वास के साथ धोखा किया है ,जो कि एक गहन अपराध की श्रेणी में आता है ।
प्रशासन को मामले की गंभीरता समझते हुए उक्त कॉलेज की मान्यता समाप्त कर देनी चाहिए ,जिससे आगामी समय के लिए सभी शिक्षण संस्थाओं को एक सबक मिल सके ।

Dabang News

दबंग न्यूज एक ऐसा जनमंच है जहां हम सभी खबरों एवं जनसमस्याओं को पूर्णतः निष्पक्ष और बेवाक ढंग से प्रकाशित करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post